top of page
  • Writer's pictureDream Plus

जानें कैसे Real Estate में निवेश करके Income Tax Profit प्राप्त कर सकते हैं।



असली एस्टेट की मालिकी से कई लाभ होते हैं, और इसमें से एक महत्वपूर्ण लाभ है आयकर छूट। जब आप घर खरीदते हैं या निवेशीय संपत्ति खरीदते हैं, तो आपको कुछ कानूनी लाभ प्राप्त हो सकते हैं जो आपकी कर लाभ को कम कर सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम कुछ आयकर लाभों को देखेंगे जो असली एस्टेट में आपको प्राप्त हो सकते हैं, और उन आयकर कानूनों को जिन पर यह आधारित है।


01. गृह कर छूट कानून: धारा 24 भारतीय आयकर अधिनियम, 1961 धारा 24 के तहत, आप अपने आवासीय संपत्ति पर चुकाई गई ऋण के आयकर के लिए छूट प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, आप जो ब्याज अपने होम लोन पर दे रहे हैं, उसे अपनी आय का निर्धारण के समय उपयोग करके आयकर में कटौती के रूप में दावा कर सकते हैं।


02. संपत्ति कर छूट कानून: धारा 80C, धारा 24, धारा 80EEA, भारतीय आयकर अधिनियम, 1961

अगर आप घर खरीदते समय गृह ऋण के लिए ब्याज देते हैं, तो आपको धारा 24 के तहत आयकर छूट मिल सकती है। साथ ही, धारा 80C के अंतर्गत आप अपने होम लोन के प्रिंसिपल भुगतान को भी आयकर में कटौती के रूप में दावा कर सकते हैं। इसके अलावा, धारा 80EEA के तहत पहले घर खरीदते समय ब्याज के लिए भी आपको आयकर छूट मिल सकती है।


03. निवेश कर छूट कानून: धारा 54, धारा 54F, भारतीय आयकर अधिनियम, 1961 धारा 54 और 54F के तहत, यदि आप अपने पुराने घर को बेचकर नए घर की खरीद करते हैं, तो आपको आयकर छूट प्राप्त हो सकती है। इसके लिए, आपको नए घर को खरीदते ही दो साल के भीतर या एक साल पहले अगले घर को बेचकर नया घर खरीदना होगा।


04. व्यावसायिक संपत्ति के लिए आयकर छूट कानून: धारा 24, धारा 80C, भारतीय आयकर अधिनियम, 1961 व्यावसायिक संपत्ति के लिए भी, आप अपने ऋण के ब्याज को आयकर में कटौती के रूप में दावा कर सकते हैं (धारा 24)। साथ ही, धारा 80C के अंतर्गत व्यावसायिक संपत्ति के लिए भी निवेश करने के लिए आयकर छूट प्राप्त की जा सकती है।


ये कुछ आम कानूनी लाभ हैं जो असली एस्टेट में आपको प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि, आयकर के कानून बदलते रहते हैं, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं और सर्कम्स्ताओं के अनुसार किसी आयकर निपुण या वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना हो सकता है।

74 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page